China’s shift from coal helped natural gas prices hit records: Eurasia


सिंगापुर – राजनीतिक जोखिम परामर्श यूरेशिया समूह के अनुसार, कोयले से गैस में चीन की पारी रिकॉर्ड उच्च प्राकृतिक गैस की कीमतों में एक “बड़ी अनदेखी कारक” है।

यूरेशिया में ऊर्जा, जलवायु और संसाधनों के निदेशक हेनिंग ग्लिस्टीन ने कहा कि चीन में लाखों घरों को 2020 में अपने घरों को गर्म करने के लिए कोयले से प्राकृतिक गैस में स्थानांतरित करने का अनुमान लगाया गया था।

उन बदलावों में से अधिकांश वर्ष की आखिरी तिमाही में हुआ, सर्दियों के आने से ठीक पहले, उन्होंने सीएनबीसी को बताया “स्क्वॉक बॉक्स एशिया” सोमवार को।

एशिया में प्राकृतिक गैस की कीमतें पिछले साल की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड निचले स्तर तक गिर गईं क्योंकि कोरोनोवायरस संकट फैल गया, लेकिन वे जुलाई से 1,000% से अधिक की वृद्धि हुई है

एस एंड पी ग्लोबल प्लैट्स के अनुसार, बेंचमार्क फरवरी में तरलीकृत प्राकृतिक गैस के लिए जापान-कोरिया-मार्कर (जेकेएम) की हाजिर कीमत पिछले सप्ताह $ 32.49 एमएमबीटीयू के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई।

उत्तर एशिया में अत्यधिक ठंड के मौसम के लिए बहुत अधिक मूल्य वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसके कारण प्राकृतिक गैस की मांग बढ़ गई है।

‘नई मांग’

लेकिन Gloystein ने कहा कि चीन से नई मांग भी उच्च दर्ज करने के लिए कीमतों में कमी की संभावना है।

“हमें लगता है कि यह एक बड़ी अनदेखी कारक है,” उन्होंने कहा। “निश्चित रूप से, यह उत्तरी गोलार्ध में ठंडा रहा है और यहां तक ​​कि कुछ आपूर्ति आउटेज भी हुए हैं, लेकिन पिछले साल चीन में जो हुआ, वह है – अनुमान है कि कोयले का उपयोग करके 10 मिलियन से अधिक घरों को हीटिंग से ले जाया गया … प्राकृतिक गैस का उपयोग करने के लिए। “

7 जनवरी, 2021 को चीन के तियानजिन में चीन पेट्रोकेमिकल कॉर्पोरेशन (सिनोपेक ग्रुप) द्वारा संचालित एलएनजी टर्मिनल पर रूस के बर्थ से तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) मालवाहक जहाज सिग्नस पैसेज।

वीसीजी | विजुअल चाइना ग्रुप | गेटी इमेजेज

कुछ अनुमानों के अनुसार, यह एक वर्ष में ऑस्ट्रेलिया के सभी घरों को एक और ईंधन में ले जाने के बराबर है, जो ग्लिस्टिन के अनुसार है।

“तब यह वास्तव में ठंडा हो गया, और अचानक उन्हें इस नई मांग की सेवा करनी पड़ी,” ग्लिस्टिन ने कहा।

उन्होंने कहा कि यूटिलिटीज और एनर्जी कंपनियों के पास मांग में इतनी बड़ी बढ़ोतरी के लिए पर्याप्त स्टोरेज नहीं है। नतीजतन, मांग ने आपूर्ति को कम कर दिया और कीमतों को एक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया।

Gloystein ने कहा कि कंपनियां आमतौर पर गर्मियों के दौरान भंडारण का निर्माण करती हैं और सर्दियों में इसका इस्तेमाल करती हैं, जरूरत के अनुसार टॉपिंग। इस बार, हालांकि, चीन को अचानक नए ग्राहकों के लिए “वास्तव में जो भी कीमत थी, उसके लिए अधिक गैस खरीदनी पड़ी और बाजार में कोई भी इसके लिए तैयार नहीं था।”

कीमतें चरम पर हो सकती हैं

फिर भी, कीमतें लंबे समय तक उच्च रहने की संभावना नहीं है।

“हमने सुना है कि एकल cargos वास्तव में उच्च $ 30s में बेचते हैं, मैंने $ 39 पर एक सुना [per million British thermal units]”, ग्लिस्टिन ने कहा। यह स्तर कीमतों और शिखर के लिए” उच्च निशान “जैसा लगता है, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि कीमतों में उछाल “अत्यधिक चरम” रहा है, लेकिन यह ज्यादा समय तक नहीं रहेगा क्योंकि ठंड का मौसम समाप्त हो रहा है और हीटिंग की मांग गिरेगी।

“कुछ बिंदु पर, निश्चित रूप से, यह थोड़ा गर्म हो जाएगा,” उन्होंने कहा। “फरवरी और मार्च के लिए कीमतों में शायद कमी आएगी क्योंकि … सर्दियों के लिए सुनिश्चित हो जाएगा।”

“यह शायद स्पाइक का चरम है,” उन्होंने कहा।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *